fbpx
Copper-Corona-Virus-Life

तांबे से जल्दी खत्म होता है कोरोना वायरस

नया कोरोना वायरस जहां तांबे की सतह पर चार घंटे में नष्ट हो जाता है, इसे स्टील पर खत्म होने में 72 और प्लास्टिक पर 96 घंटे लग रहे हैं। यह दावा वैज्ञानिकों ने पांच तरह के हालात में वायरस के जीवित रहने पर किए शोध के आधार पर किया है। उनकी रिपोर्ट संक्रमण फैला रहे सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री सिंड्रम कोरोनावायरस-2 (सार्स-सीओवी-2) के प्रसार को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

Copper-Corona-Virus-Life

कोरोना वायरस : कहां, कितने समय जीवन
वायु में मौजूद कणों-तत्वों (एयरोसोल) में : 3 घंटे
प्लास्टिक : 96 घंटे
स्टील : 72 घंटे
तांबा : 4 घंटे
कार्ड बोर्ड : 24 घंटे

कोरोना वायरस हवा में मौजूद कोहरे, भाप, धूल, परागकण आदि कणों में तीन घंटे तक जीवित और संक्रमण करने योग्य पाया गया। वैज्ञानिकों ने चेताया कि यह हवा से भी वायरस संक्रमण होने का संकेत है। जहां वायरस तेजी से बढ़ रहा है, वहां इसके हवा से फैलने की आशंका बढ़ जाती है।

यह वायरस इन पांचों हालात में कई घंटे तक बना तो रहता है, लेकिन इसकी मात्रा लगातार घटती जाती है। हालांकि किसी भी मात्रा में भी यह संक्रमण तो कर सकता है, लेकिन मात्रा कम होने से संभावना भी कम हो जाती है। इन सतहों को साबुन, डिटर्जेंट या किसी डिसइंफेक्टेंट से साफ करके संक्रमण रोका सकते हैं।

Dilip Kumar

We want to show India’s truth through this page. India's people, places, politics, business, history, sports and mystery of the truth, trying to get in front of people.

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *