fbpx
corona-speed

कोरोना की रफ्तार हुई दोगुनी

कोरोना वायरस पर पूरी दुनिया में स्टडी, शोध, रिसर्च लगातार हो रहे हैं. हर दिन नए दावे सामने आ रहे हैं. हर दिन नई जानकारियां आ रही हैं. ऐसे में अब पता चला है कि कोरोना वायरस के बारे में जितना अनुमान लगाया गया था, यह उससे दोगुनी गति से फैल रहा है. चीन के वुहान शहर पर किए गए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है.

corona-speed

पहले यह जानकारी आई थी कि कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज करीब 2.2 से 2.7 लोगों को संक्रमित कर सकता है. यानी 2 से 3 लोगों को. लेकिन अब नई जानकारी यह आ रही है कि कोरोना वायरस एक संक्रमित व्यक्ति से 5.7 लोगों को बीमार कर सकता है. यानी 6 लोगों को.

कोरोना वायरस को लेकर पहले एक स्टडी आई थी कि पहले 6 से 7 दिन में यह किसी मरीज के शरीर से निकलर दूसरे दो या तीन लोगों को संक्रमित करता है. लेकिन, तब भी इस बात की चेतावनी दी गई थी कि इसके फैलने की दर ज्यादा हो सकती है.

वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले व्यक्ति का शरीर 4.2 दिन में लक्षण दिखाने लगता है. जबकि, पहले यह बताया गया था कि लक्षण 6.2 दिन में दिखाई देते हैं.

18 जनवरी से पहले चीन के अस्पताल में जितने लोग भर्ती हुए उनके शरीर में लक्षण दिखने की दर 5.5 दिन था. लेकिन 18 जनवरी के बाद से इन लक्षणों के दिखने का औसत समय कम होकर 1.5 दिन हो गया था.

लॉस अलामॉस नेशनल लेबोरेटरी के इस अध्ययन से इस बात का खुलासा हुआ है कि यह वायरस एक मरीज से 2 या 3 लोगों को संक्रमित नहीं करता. बल्कि, यह 5 या 6 लोगों को संक्रमित कर सकता है.

Dilip Kumar

We want to show India’s truth through this page. India's people, places, politics, business, history, sports and mystery of the truth, trying to get in front of people.

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *