fbpx
Bharat-Mata-Jai

भारत माता की जय ?

भारत माता की जय” यह एक ऐसा शब्द है जिसको सुनने भर से हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों में एक नई ऊर्जा का संचार हो जाता था उस वक़्त भारत का हर व्यक्ति इस शब्द को सुन कर जोश से भर जाता था । “भारत माता की जय “आज भी ये शब्द देश के जवानों में ऊर्जा भर देता है ये नारा लगा कर हमारे फौजी दुश्मन की ईंट से ईंट बज देते है ।  लेकिन अजीब विडंबना है इस देश की अब इस नारे पर भी राजनीती हो रही है ।

Bharat-Mata-Jai

आज ये विवाद हो रहा है कि भारत माता की जय बोलने से ही देशभक्ति साबित होगी, मैं इससे सहमत नहीं हूँ लेकिन कन्हैया कुमार, उमर खालिद जैसे लोगों को दबाने के लिए इस नारे का इस्तेमाल करना पड़ेगा, जिस प्रकार हमारे देश की सेना ” भारत माता की जय ” बोल कर दुश्मनो को कुचल देती है ठीक उसी प्रकार जो हमारे देश के दुश्मन है, उनके घटिया नारे को दबाने के लिए हमे अपने नारे को बुलंद करना होगा ।

लेकिन एक बात और है, हर किसी को अपनी भावनाएं प्रकट करने का तरीका अलग-अलग होता है कोई बोल कर अपनी  भावनाएं प्रकट करता है तो कोई दिल में सम्मान रखता है ।

मैं कहता हूँ भाई जिसे भारत माता की जय बोलना है वो इतनी जोर से बोल की जिस व्यक्ति के अंदर देश के प्रति सम्मान है और बोलने में हिचकिचाता है वो भी बोल उठे भारत माता की जय और रही उन लोगो की बात जो दिल से भी नहीं मानते सिर्फ वोट ही उनकी देशभक्ति है तो उन लोगो के लिए बस इतना ही है की तुम्हारे मुहं से भी निकले ये भारत माता की जय शब्द तो अच्छा है , क्योकि गंदे मुंह से अच्छे शब्द की भी तौहीन हो जाती है ।”

Dilip Kumar

We want to show India’s truth through this page. India's people, places, politics, business, history, sports and mystery of the truth, trying to get in front of people.

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *