fbpx
esearch-corona

भारत में सितंबर के अंत तक खत्म हो सकता है कोरोना वायरस

स्वास्थ्य मंत्रालय के दो वरिष्ठ विशेषज्ञों डा. अनिल कुमार और डा. रुपाली राय ने एक शोध में दावा किया है कि सितंबर के मध्य तक महामारी खत्म हो सकती है। . अनिल कुमार स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय में उप महानिदेशक हैं और डा. रूपाली राय सहायक महानिदेशक हैं। यह शोध एपिडेमीलॉजी इंटरनेशनल जर्नल के ताजा अंक में प्रकाशित हुआ है। शोध में महामारी के खत्म होने को लेकर गणितीय आकलन मशहूर बैली मॉडल के आधार पर किया गया है।

esearch-corona

बैली मॉडल के अनुसार कोई महामारी तब खत्म होती है जब उससे संक्रमित लोगों की संख्या के बराबर लोग ही उसे बीमारी से अलग हो जाएं।अलग हो जाने से तात्पर्य या तो वे स्वस्थ हो गए हों या बीमारी के कारण उनकी मृत्यु हो जाए। इस मॉडल में महामारी के आकलन के लिए बैली मॉडल रिलेटिव रिमूवल रेट (बीएमआरआरआर) निकाला जाता है, जो स्वस्थ हुए और मर चुके लोगों की संख्या के आधार पर तय होता है।

शोध में 19 मई तक के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है तब तक देश में 106475 संक्रमण हुए थे जिनमें से 42306 स्वस्थ हो गए थे तथा 3302 की मौत हो गई थी। तब बीएमआरआरआर रेट 42 फीसदी था। लेकिन महामारी खत्म तभी होती है जब यह सौ फीसदी के करीब पहुंचता है।

शोध के मुख्य लेखक डा. अनिल कुमार स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय में उप महानिदेशक हैं तथा पब्लिक हैल्थ एक्टपर्ट भी हैं। वे कहते हैं कि अभी बीएमआरआरआर 50 फीसदी तक पहुंच चुका है। हमारी गणना कहती है कि सितंबर के मध्य तक यह सौ फीसदी के करीब पहुंच जाएगा। तब यह महामारी खत्म होगी। यूरोप के कई देशो में बैली मॉडल से आकलन किए गए हैं, वे सटीक निकले हैं, लेकिन आकलन के सफल होने में कई अन्य कारक भी प्रभाव डालते हैं। इसलिए नतीजों की सौ फीसदी गारंटी नहीं है।

Dilip Kumar

We want to show India’s truth through this page. India's people, places, politics, business, history, sports and mystery of the truth, trying to get in front of people.

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *