fbpx
थूकना-पेशाब-Spitting-pee-public

दिल्ली में सार्वजनिक जगह पर थूकने-पेशाब करने पर ₹ 1,000 का जुर्माना

राजधानी दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने या पेशाब करते पाए जाने वाले लोगों पर अब 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के मकसद से यह कदम उठाया गया है। दिल्ली के तीनों नगर निगम और नई दिल्ली महानगरपालिका (एनडीएमसी) ने किसी भी व्यक्ति के सार्वजनिक स्थानों पर थूकने या पेशाब करने को तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।  

थूकना-पेशाब-Spitting-pee-public

कोविड-19 के प्रबंधन के संबंध में गृह मंत्रालय की ओर से जारी निर्देशों के अनुपालन में नगर निगमों द्वारा यह कदम उठाया गया है, जिसके तहत सार्वजनिक स्थानों पर थूकने को दंडनीय अपराध बनाया गया है।

गुटखा-तंबाकू की बिक्री पर भी रोक

गृह मंत्रालय के आदेश में यह भी कहा गया कि बंद की अवधि के दौरान शराब, गुटखा, तंबाकू की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध होगा और थूकना सख्त तौर पर प्रतिबंधित होगा तथा जुर्माना लगाकर दंड दिया जाएगा।

वहीं, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने एक बयान में कहा कि उसने सार्वजनिक स्थानों पर थूकने या पेशाब करने को सख्ती से प्रतिबंधित कर दिया है। निगम ने ऐसे किसी भी उल्लंघन पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाने का फैसला किया है। उल्लंघनकर्ताओं पर जुर्माना लगाने और वसूलने की शक्ति आयुक्त के पास है जिसे सभी लाइसेंस निरीक्षकों, जन स्वास्थ्य निरीक्षकों, सफाई निरीक्षकों और मलेरिया निरीक्षकों को भी सौंपा गया है।

Dilip Kumar

We want to show India’s truth through this page. India's people, places, politics, business, history, sports and mystery of the truth, trying to get in front of people.

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *